Directory Submissions Kya Hai Or Kaise Karen

directory submissions kya hai or Kaise Karen. डायरेक्टरी सबमिशन एक तरह का मैनुअल सर्च इंजन है। जहां बहुत सारी जानकारी जमा की जाती है।

फिर, हर दिन कई आगंतुक आते हैं। यहां आप अपनी वेबसाइट सबमिट कर सकते हैं। आपको बहुत सारे आगंतुक मिलेंगे। हाई पेज रैंक के अलावा आपके 1 का बैक टू बैक लिंक भी बनाया जाएगा।

 

निर्देशिका प्रस्तुतियाँ: इसे कैसे करें?

Directory Submissions Kya Hai Or Kaise Karen
Directory Submissions Kya Hai Or Kaise Karen
directory submissions kya hai or Kaise Karen mene Kafi search karne par hi apke sath share Kar Raha hun agar apko pasand aye to Apne doston ke sath share jrur kare.
डायरेक्टरी सबमिशन को समझने के लिए आधार को समझना जरूरी है।
आइए Google को एक उदाहरण के रूप में लें। प्रारंभ में जब Google नहीं था, लोग किसी भी जानकारी को खोजने के लिए वेब निर्देशिकाओं पर जाते थे, क्योंकि वेब निर्देशिका उपयोगी संसाधनों का स्रोत थी।

निर्देशिका सबमिशन क्या है?

निर्देशिका सबमिशन को एक विशेष श्रेणी के तहत एक निर्देशिका में वेब पर अपनी वेबसाइट यूआरएल और उसके विवरण जमा करने के अभ्यास के रूप में परिभाषित किया गया है। यह एक ऐसा तरीका है जो आपकी लिंक बिल्डिंग को बेहतर बनाने में आपकी मदद करता है ।
डायरेक्ट्री सबमिशन एक ऑफ पेज फैक्टर है जो आपके वेबपेज को ऑप्टिमाइज़ करने में मदद करता है। इन निर्देशिकाओं में, आपकी अपनी वेबसाइट किसी अन्य वेबसाइट पर सबमिट की जाती है।
विभिन्न श्रेणियां हैं जिनके अंतर्गत आप अपनी वेबसाइट सबमिट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास Health से संबंधित कोई साइट है, तो आप अपनी साइट को Health category के अंतर्गत सबमिट करेंगे जो आपको उनसे backlinks प्राप्त करने में मदद करेगी। यह बहुत ही रोचक तरीके से एक तरह से लिंक बनाता है। ये निर्देशिकाएँ कुछ हद तक फ़ोन निर्देशिकाओं के समान हैं जिनमें प्रत्येक श्रेणी में वेबसाइटों की सूची होती है।

free cloud hosting kaise kharide 2021

वहांतीन प्रकार की निर्देशिका प्रस्तुतियाँ:

पेड या फीचर्ड वेब लिस्टिंग: इसमें डायरेक्ट्रीज साइट का मालिक सबमिशन के लिए चार्ज करेगा और आपका लिंक कुछ पल में या 24 घंटे के भीतर स्वीकृत हो जाएगा। यह आपको इस प्रकार के सबमिशन से बैकलिंक्स प्राप्त करने में मदद करेगा। कुछ साइटें इस पैकेज को सालाना या जीवन भर के लिए पेश करती हैं।
नि: शुल्क या नियमित वेब लिस्टिंग: यह डायरेक्ट्री सबमिशन के लिए मुफ़्त है, कोई भी मुफ्त या नियमित सबमिशन के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है लेकिन प्रशासक द्वारा अनुमोदित वेबसाइटों की कोई गारंटी नहीं है। इसके अलावा, इसमें समय शामिल है।
पारस्परिक नियमित वेब लिस्टिंग: इसमें आपकी साइट पर एक पारस्परिक लिंक सबमिट किया जाना चाहिए जब आप निर्देशिका लिंक सक्रिय करते हैं, तभी निर्देशिका व्यवस्थापक आपके लिंक को स्वीकृत करेगा।

SEO में निर्देशिका सबमिशन का महत्व?

directory submissions kya hai or kaise karen
directory submissions kya hai or kaise karen

डायरेक्ट्री सबमिशन ऑफ पेज ऑप्टिमाइजेशन का एक बुनियादी पहलू होने के कारण सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने में मदद करता है। निर्देशिका सबमिशन भी आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक को आकर्षित करता है और उच्च गुणवत्ता वाले नो फॉलो बैकलिंक्स प्राप्त करता है।
डायरेक्टरी सबमिशन अथॉरिटी बैकलिंक्स बनाकर आपके पेज रैंक को बढ़ाने में मदद करता है । जिन लोगों ने अभी-अभी ब्लॉगिंग करना शुरू किया है, उनके लिए यह बहुत जरूरी है। इस तरह आप वेब निर्देशिकाओं में अपना यूआरएल सबमिट करके अपनी वेबसाइट और ब्लॉग की रैंकिंग में वृद्धि देखेंगे।

How To Buy Free Cloud Hosting 2021

SEO में Directory सबमिशन करने का तरीका:

प्रभावी SEO के लिए Directory Submissions करते समय, सुनिश्चित करें कि आप उस श्रेणी को चुनते हैं जो आपके आला की है। उन निर्देशिकाओं के बारे में खोजें और शोध करें जो आपकी वेबसाइट के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
अपनी वेबसाइट या ब्लॉग सबमिट करने से पहले एक विशेष श्रेणी खोजें जहाँ आपको एक लिंक सबमिट करना हो या अपने ब्लॉग का URL डालना हो। बस इतना ही और आपका काम हो गया!

यदि आप चाहते हैं कि मैं इस प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करूँ, तो यह इस प्रकार है:

  1. पहला कदम सर्वश्रेष्ठ निर्देशिका सबमिशन साइट सूची में से चुनना है।
  2. उस साइट का चयन करें जहाँ आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट पोस्ट करना चाहते हैं। मैंने एक उदाहरण के रूप में http://www.uslistingdirectory.com लिया है ।
  1. यूएसए लिस्टिंग निर्देशिका

    directory submissions kya hai or kaise karen
    directory submissions kya hai or kaise karen
  2. फिर अपने ब्लॉग के लिए सबसे उपयुक्त श्रेणी चुनें, जहाँ आपको लगता है कि आपका ब्लॉग श्रेणियों में सबसे उपयुक्त है।
  3. स्पैम स्कोर कम कैसे करे

    यूएसए लिस्टिंग निर्देशिका

    Directory Submissions Kya Hai Or Kaise Karen
    Directory Submissions Kya Hai Or Kaise Karen
  4. चुनने के बाद, संबंधित श्रेणी पर क्लिक करें और अपना ब्लॉग सबमिट करने के लिए सबमिट लिंक पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए मैंने ब्लॉग पर क्लिक किया है।

    यूएसए लिस्टिंग निर्देशिका

    Directory Submissions Kya Hai Or Kaise Karen
    Directory Submissions Kya Hai Or Kaise Karen
  5. आपके द्वारा क्लिक करने के बाद, आपको अपना ब्लॉग पोस्ट करने के लिए किस अनुभाग में आवश्यकता है, इसे कम करने के लिए और विकल्प होंगे। इसलिए, मैंने ब्लॉग का चयन किया, और फिर मैंने तकनीक का चयन किया। इसे आप नीचे दिए गए Screenshot में देख सकते हैं।

    यूएसए लिस्टिंग निर्देशिका

    Directory Submissions Kya Hai Or Kaise Karen
    Directory Submissions Kya Hai Or Kaise Karen
  6. अंतिम चरण अनुभाग में लेख जोड़ें पर क्लिक करना है। बस यूआरएल, शीर्षक और विवरण के बारे में अपना विवरण भरें और आपको सबमिशन के साथ किया जाता है।

सबमिशन में गलत न होने के लिए कुछ सुझाव:

  • अपनी वेबसाइट को सबसे उपयुक्त उप श्रेणी में सबमिट करें ।
  • केवल लाभकारी लिस्टिंग के लिए अपनी वेबसाइट को गलत श्रेणी में सबमिट न करें ।
  • याद रखें, किसी निर्देशिका को स्पैम न करें ।
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रदान किया गया भौतिक पता या ब्लॉग आँकड़े सही हैं।
  • ऐसी साइट से बचने का प्रयास करें जिसके लिए आपकी साइट पर लिंक बैक या बैनर की आवश्यकता हो । निर्देशिकाओं में बैज और साइटवाइड लिंकबैक होने से आपकी साइट के SEO स्कोर को नुकसान हो सकता है।
    तो बेहतर है सुरक्षित रहें।

Keyword Research In Hindi keyword research Kaise Kare 2021

22 Tips For Become Successful Blogger

सारांश में

ब्लॉग निर्देशिकाएँ आपको ध्यान आकर्षित करने में मदद करती हैं। बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए ब्लॉग निर्देशिकाओं को सबमिट करना महत्वपूर्ण है। इसे ज़्यादा मत करो, लेकिन एसईओ लाभों के लिए कुछ अच्छी निर्देशिकाओं में सूचीबद्ध होना हमेशा बेहतर होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *